Thursday 25 January 2024

राम मंदिर

मैं राम का घोर विरोधी हूँ, इस के बावजूद मैं इस पक्ष में हूँ कि राम मंदिर बनाया जाना चाहिए था और मुसलमानों को बहुत पहले माफी के साथ यह जगह तथाकथित हिन्दुओं को दे देनी चाहिए थी. न सिर्फ यह बल्कि "कृष्ण जन्म भूमि" और "काशी ज्ञानवापी" वाली जगह भी दे देनी चाहिए थी.


लेकिन मुसलमानों ने संघर्ष का रास्ता अपनाया. राम मंदिर वो हार चुके हैं. बाकी भी हार जाएंगे. चूँकि यह जग-विदित है कि मुसलमान मूर्ती-भंजक है. ताजा बड़ा उदाहरण तालिबान द्वारा बामियान में बुद्ध की मूर्तियों को तोड़ना था. ये मूर्तियां असल में पहाड़ों में ही खुदी हुई थीं. डायनामाइट लगा कर इन को उड़ाया गया. वैसे अक्सर खबर आती रहती है कि मुस्लिम ने दूसरे धर्मों के धार्मिक स्थल ढेर कर दिए.

मुझे कोई संदेह नहीं कि भारत में भी मुसलमानों ने मंदिर नहीं तोड़ें होंगे. कुतब मीनार पे जो मस्जिद बनी है, "क़ुव्वते-इस्लाम" वो कई जैन मंदिर तोड़ कर बनी है. ऐसे वहां Introductory पत्थर पर लिखा था. "क़ुव्वते-इस्लाम" यानि इस्लाम की कुव्वत. ताकत. यह थी इस्लाम की ताकत. दूसरों की इबादत-गाहों को तोडना. ऐसा ही कुछ अजमेर की "अढ़ाई दिन का झोपड़ा" नामक आधी-अधूरी मस्जिद के बाहर लगे पत्थर पर भी लिखा था कि यह मस्ज़िद मंदिर तोड़ कर बनाई गई थी, वहाँ तो प्राँगण में मंदिर के भग्न अवशेष भी रखे हुए थे. बुत-परस्ती के ख़िलाफ़ है मुसलमान.

खैर, मेरा मानना है कि समाज ऐसा होना चाहिए कि जहाँ सब को अपने हिसाब से सोचने, बोलने और मानने की आज़ादी होनी चाहिए। और ज़ोर ज़बरदस्ती कतई नहीं होनी चाहिए.

मुस्लिम की ज़बरदस्ती का ही जवाब था कि बाबरी मस्जिद/ढाँचा गिराया गया और उस पर फिर से मंदिर बनाया गया. ज़बरदस्ती का जवाब ज़बरदस्ती ही हो सकता है. ताकत का जवाब ताकत ही हो सकता है.

अब रही बात मेरे जैसे लोगों की, तो हम इस्लाम का, मुस्लिम ज़बरदस्ती का विरोध करते हैं और राम का भी विरोध करते हैं. तार्किक आधार पर. बस. कोई ज़ोर-ज़बरदस्ती नहीं है. जिस को राम को मानना है, मानता रहे. हम को विरोध करना है तो हम करते रहेंगे. हम सोचने-विचारने और बोलने की आज़ादी का समर्थन करते हैं.

मेरी नज़र में राम पूजनीय नहीं हैं, लेकिन बहुत लोगों के लिए हैं. मेरी नज़र में ऐसे लोग गलत हैं, लेकिन फिर उन को गलत होने की भी आज़ादी होनी चाहिए। यह बात कंट्राडिक्ट्री लग सकती है लेकिन सीधी सपाट है. कौन जाने मैं ही गलत साबित हो जाऊं कभी. आई समझ में? इस लिए सब को अपने ढंग से भगवान मानने न मानने की आज़ादी. यही सच्चा सेकुलरिज्म है. और मेरा इसी सेकुलरिज्म में विश्वास है. इसीलिए मैंने लिखा कि राम मंदिर बनना चाहिए था. बावज़ूद इस के कि मैं सब धर्मों का विरोध करता हूँ और इन धर्मों के धर्म स्थलों का भी. और ultimately सब धर्मों के स्थलों को विदा होना चाहिए ही. लेकिन मैं नहीं चाहता कि इन धर्म स्थलों की विदाई ऐसे होनी चाहिए जैसे इस्लाम ने प्रयास किये दूसरे धर्मों के स्थलों पर प्रहार कर कर के. अपना रास्ता तर्क का है.

मैं कतई नहीं चाहूँगा कि भारत हिन्दू राष्ट्र बने. असल में कोई भी मुल्क, कोई भी समाज किसी भी एक तरह की मान्यता में जकड़ा होना ही नहीं चाहिए. यह जकड़न समाज की सोच की उड़ान को थाम लेती है, पकड़ लेती है. इस जकड़न-पकड़न से आज़ादी के लिए ज़रूरी है कि न कोई समाज, न मुल्क हिन्दू होना चाहिए और न ही इस्लामी और न ही ईसाई। और न ही पाकिस्तानी और न ही खालिस्तान. वैसे पाकिस्तानी आज रो रहे हैं कि मज़हब के नाम पर उन का मुल्क बनाया ही क्यों गया.

आशा है मैं अपनी बात समझाने में सफल हुआ होऊंगा

Tushar Cosmic

No comments:

Post a Comment