Thursday 25 January 2024

धर्म - मेरी आपत्तियां

1. हम इतिहास का केवल कुछ अंश ही जानते हैं। बुद्ध और महावीर से परे मानव इतिहास स्पष्ट नहीं है। बुद्ध और महावीर से पहले, इतिहास पौराणिक कथाओं के साथ मिश्रित है।

संभावनाओं के आधार पर, निश्चित रूप से हम कुछ हद तक भविष्यवाणी कर सकते हैं लेकिन हम एक निश्चित समय से अधिक की भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं इसलिए अनंत काल के बारे में क्या कहा जाए?
इसलिए कैसे कहें कि कुछ भी सनातन है?
लेकिन हिंदू अपने आप को सनातनी कह रहे हैं। यह बस तनातनी है. क्या वे वास्तव में सनातन का अर्थ जानते हैं? सनातन कुछ भी नहीं है. परिवर्तन ही सनातन है प्रिय मित्रों। 2. सभी धर्म आदिम हैं, बचकाने हैं। बैटमैन, सुपरमैन जैसे किरदारों से भरपूर। परिकथाएं। और सब्सक्राइबर्स इतने मूर्ख हैं कि उनसे तार्किक बहस करना नामुमकिन है. दरअसल, उन्होंने प्रारंभ में ही तर्क को त्याग कर धर्म को अपना लिया था। उनसे किसी तार्किकता की उम्मीद कैसे की जा सकती है? 3. आमतौर पर लोग छोटी-छोटी चीज़ों पर अच्छा शोध करते हैं। वे एक अंडरवियर खरीदना चाहते हैं, वे बहुत सारे ब्रांड, आकार, फिटिंग आदि के बारे में सोचते हैं, लेकिन मुझे यह देखकर आश्चर्य होता है कि धर्म अपनाते समय वे कोई शोध नहीं करते हैं। वे अपने माता-पिता, अपने समाज का आँख बंद करके अनुसरण करते हैं। बेवकूफ. इस क्षेत्र को गहनतम अध्ययन, व्यापकतम शोध की आवश्यकता है। यह मूल मूल्यों, जीवन मूल्यों, आधार मूल्यों की बात है। 4. धर्म को प्रायः कर्तव्य भी कहा जाता है। तो सबसे बड़ा कर्तव्य क्या है? सबसे बड़ा कर्तव्य अपने मस्तिष्क का उपयोग करना है, जो प्रकृति का सबसे बड़ा उपहार है। और इन तथाकथित धर्मों ने आपके प्रकृति के उपहार को अपनी बासी बकवास से बदल दिया है। ये धर्म अपराधी हैं. ये धर्म अधार्मिक हैं.
5. यह बहुत कम संभावना है कि मेरे जैसे लोगों का दाह संस्कार हमारी पसंद के अनुसार किया जाएगा। क्योंकि एक बार जो मर गया, वह मर गया। और दाह संस्कार समाज के लोगों और परिवार के सदस्यों द्वारा किया जाता है। वे अपनी पसंद के अनुसार काम करते हैं। क्या आप विडंबना देख सकते हैं? शायद मेरा अंतिम संस्कार भी मेरी पसंद, मेरे विचारों, मेरी इच्छाओं के अनुसार नहीं किया जाएगा। हा! संभवतः, मेरा अंतिम संस्कार उन रीति-रिवाजों के अनुसार किया जाएगा जिनके खिलाफ मैंने अपना पूरा जीवन संघर्ष किया है। *पसंद के अनुसार दाह संस्कार का अधिकार* मेरी मांग है। जो चले आ रहे किसी धर्म को नहीं मानता, उसे यह हक़ होना चाहिए कि वो अपनी मर्ज़ी से अपना अंतिम क्रिया-कर्म चुन सके.

No comments:

Post a Comment