Sunday 28 July 2024

इस्लाम पर ओशो ने क्या कहा है? Osho on Islam in Hindi, Osho Islam ke bare mein kya kahte hain? Osho ne Islam ke bare mein kya kaha?, Osho on Quran in Hindi. Osho on Muhammad in Hindi

 इस्लाम के बारे में ओशो ने शुरुआती दौर में कुछ सकारात्मक बातें की थीं। 

ओशो ने कुरान को धम्मपद, उपनिषद, गीता, ताओ ते चिंग के समकक्ष  दिव्य सिद्ध करते हुए थोड़ी सी चर्चा की. वह बताते हैं कि मुहम्मद एक अनपढ़ आदमी थे,  बावजूद  इस के उनकी बातें बुद्ध या उपनिषद के ऋषियों के परिष्कृत शब्दों से कम गहरी नहीं हैं। रिफरेन्स के लिए उन  का प्रवचन नं.5,  दीपक बार नाम का नामक किताब में देखा जा सकता है. 

लेकिन बाद में उन्होंने इस्लाम को  सिरे से नकार दिया.

ओशो ने बताया है कि कई बार मुस्लिम मित्रों द्वारा कहा गया कि वो क़ुरआन पर भी बोलें  लेकिन उन्होंने  इनकार कर दिया क्योंकि उन्हें यह निरर्थक लगा. उन्होंने विभिन्न ग्रंथों पर, और कबीर, बुल्ले शाह, मीरा बाई आदि पर प्रवचन दिए क्योंकि उन्हें इन लोगों के शब्दों और जीवन में कुछ सार मिला.

कुरान उन्हें बेकार लगा और ऐसा उन्होंने अपने जीवन के अंतिम चरण में कहा। 

ओशो ने कहा कि सभी संगठित धर्म बेकार हैं, हाँ, यही कहा उन्होंने।  लेकिन फिर वो जप जी साहेब पर लम्बा व्याख्यान देते हैं. क्यों? चूँकि जपजी साहब में कुछ सार है, और जप जी साहेब  सिखी के एक संगठित धर्म बनने से बहुत पहले आया था, इसलिए उन्होंने इसे चुना और इस पर बात की।

उन्होंने कबीर के शब्दों को चुना और उन पर बात की.

उन्होंने बुद्ध के शब्दों पर बात की, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे बौद्ध रीति-रिवाजों के अनुरूप थे, उन्होंने बुद्ध के शब्दों में जीवन में बस कुछ सार पाया और इस लिए इसलिए इस विषय पर बात की।

उन्होंने कई कम ज्ञात संतों और फकीरों पर बोलने का विकल्प चुना। लेकिन क़ुरआन छोड़ दी. 

देखिए उन्होंने क्या कहा, 'अचेतनता से चेतना तक/अध्याय #5' में:-- "मोहम्मद बिल्कुल अनपढ़ आदमी था, और कुरान, जिसमें उसकी बातें एकत्र की गई हैं, निन्यानवे प्रतिशत बकवास है। आप बस कहीं भी किताब खोल सकते हैं और इसे पढ़ सकते हैं, और आप मैं जो कह रहा हूं, उसके प्रति आप आश्वस्त हो जाएंगे। मैं किसी खास पन्ने पर नहीं कह रहा हूं--कहीं भी, आप गलती से किताब खोल लें, पृष्ठ पढ़ लें और आप आश्वस्त हो जाएंगे कि मैं क्या कह रहा हूं।

कुरान में इधर-उधर जो भी एक प्रतिशत सत्य है वह मोहम्मद का नहीं है। यह केवल सामान्य, प्राचीन ज्ञान है जिसे अशिक्षित लोग आसानी से एकत्र करते हैं - शिक्षित लोगों की तुलना में अधिक आसानी से, क्योंकि शिक्षित लोगों के पास जानकारी के कहीं बेहतर स्रोत होते हैं - किताबें, पुस्तकालय, विश्वविद्यालय, विद्वान। अशिक्षित लोग, बूढ़ों की बातें सुनकर ही इधर-उधर से ज्ञान की कुछ बातें इकट्ठा कर लेते हैं। और वे शब्द महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि हजारों वर्षों से उनका परीक्षण किया गया है और किसी तरह सत्य पाया गया है। तो यह युगों-युगों का ज्ञान है जो इधर-उधर बिखरा हुआ है; अन्यथा, यह दुनिया की सबसे साधारण पुस्तक है।

मुसलमान मुझसे पूछ रहे हैं, "आप कुरान पर क्यों नहीं बोलते? आपने बाइबिल, गीता, इस और उस पर बात की है।" मैं उनसे यह नहीं कह सका कि यह सब बकवास है; मैं बस टालता रहा. मेरे मौन में जाने से ठीक पहले, एक मुस्लिम विद्वान ने कुरान का नवीनतम अंग्रेजी संस्करण भेजा और मुझसे इस पर बोलने की प्रार्थना की। लेकिन अब मुझे कहना पड़ रहा है कि यह सब बकवास है, इसीलिए मैंने इस पर बात नहीं की है - क्योंकि अनावश्यक रूप से समय क्यों बर्बाद करें? और यह एक पैगम्बर, ईश्वर के दूत की ओर से है!"

जी, यह सब कहा ओशो ने क़ुरआन के विषय में, सब रिकार्डेड है. 

यह सही है कि उन्होंने कहा कि सभी संगठित धर्म मानवता के लिए खतरनाक हैं।

लेकिन वह यह भी जानते थे कि इस्लाम सबसे खतरनाक है, इसीलिए उन्होंने इस्लाम की आलोचना करने से परहेज किया। 

और ये भी उन्होंने कहा. जान का जोखिम क्यों उठाया जाए?  उन्होंने कहा:-- "बहुत सारे मुसलमान मित्रों ने मुझसे पूछा है, "आपने कई धर्मों पर बात की है, आप कुरान पर क्यों नहीं बोलते?"

मैंने (यानि ओशो ने) कहा, "क्या आप चाहते हैं कि मेरी हत्या कर दी जाए?" इस बीच मुझे कुछ और भी करना है। अंत में, जब मुझे लगेगा कि मेरे लिए शरीर छोड़ने का समय आ गया है, तो मैं कुरान पर बोलूंगा। और मैं अपने किसी संन्यासी से मुझे मरवा कर अपने काम के लिए 26 लाख डॉलर ले लूंगा! हालांकि मेरा काम अधूरा है, मैं पवित्र धर्मग्रंथों पर बोलने नहीं जा रहा हूं, क्योंकि वे साहित्य का सबसे आदिम प्रकार हैं।'' ----celebr05

यह सब कहा ओशो ने. और मैं स्वयं इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि सभी धर्म जहर हैं लेकिन इस्लाम पोटेशियम साइनाइड है।

सब धर्म गिरोह है और इस्लाम माफिया है. 

उन्होंने भी यही निष्कर्ष निकाला है इसलिए वह इस्लाम पर टिप्पणी करने से बचते हैं।

और उनकी तरफ से क़ुरान की जो भी आलोचना आई, वह भी उनके जीवन के अंतिम चरण में ही आई, जब उन्हें लगा कि उनका काम लगभग पूरा हो चुका है. उन्हें जो भी महत्वपूर्ण बात कहनी थी, वह पहले ही कह चुके थे, तभी उन्होंने यह कहने का जोखिम उठाया कि कुरान बिल्कुल बकवास है।

बस. 

नमन. 

तुषार कॉस्मिक 

No comments:

Post a Comment