१. "क्या हम में आज़ादी बर्दाशत करने का जिगरा है ?"
यूनान, मिश्र, रोम मिट गए सब जहाँ से.
यह सिर्फ सभ्यताएं ही नहीं मिटी, इनकी देवी-देवता भी मिट गए.
TROY फिल्म का दृश्य है, Achilles हमला करता है तो विरोधियों के देवता 'अपोलो' की मूर्ति का भी सर कलम कर देता है. यहाँ भारत में सोमनाथ के मन्दिर पर आक्रमण हुआ, फिर अनेक मंदिर गिरा कर मस्ज़िद बना दिए गए. किसका क्या बिगाड़ लिया इन देवताओं ने? कुछ नहीं.
कहना यह चाहता हूँ कि देवी-देवता भी हम इंसानों के साथ हैं.....हमारी वजह से हैं .....हमारे बनाए हैं.
भारत में कुछ ही मीलों की दूरी से बोली बदल जाते है....न सिर्फ बोली बदलती है....देवी-देवता भी बदल जाते हैं...ऐसे-ऐसे देवी-देवतायों के नाम है जिनको शायद ही उस इलाके से बहार किसी ने सुना हो.....जम्भेश्वर नाथ, मुक्तेश्वर नाथ...कुतिया देवी. झंडे वाली माता-डंडे वाली माता.
लेकिन बड़ी मान्यता होती है उन इलाकों में.
कुछ मज़ारों की, कुछ मंदिरों. कुछ गुरुद्वारों की ख़ास-ख़ास मान्यता होती है.
न तो इन स्थानों से, न इन देवी-देवतायों से कुछ मिलता है, जो मिलता है, जो बनता है, जो बिगड़ता है सब आपके अपने प्रयासों की वजह से.
बस एक भावनात्मक सम्बल ज़रूर चाहिए होता है इंसान को, उस सम्बल का ही काम करते है यह सब देवता, देवियाँ, मंदर, मसीत, चर्च, गुरद्वार और मज़ार.
असल में इंसान आजादी तो चाहता है, लेकिन इसका मतलब ठीक-ठीक समझता नहीं है, वो कहीं डरता भी है इस आज़ादी से.
आज़ादी का मतलब है कि आप खुद जिम्मेवार हैं अपने कर्मों के प्रति.......कोई चाँद-सितारे नहीं......कोई आसमानी बाप नहीं...कोई पहाड़ों वाली माँ नहीं.
लेकिन इस तरह की आज़ादी खौफ़नाक लगती है इंसान को.
लगता है जैसे किसी ने फेंक दिया हो पृथ्वी पर, निपट अकेला....बिना किसी अभिभावक के.......You are to carry your Cross. तुम्हें सूली चढ़ना है और सूली भी खुद ही कन्धों पर लाद कर ले जानी है. चढ़ जा बेटा सूली पर. लेकिन सच्चाई यही है.
क्या हम इसे स्वीकार करेंगे?
क्या हमें वास्तव में ही आज़ादी चाहिए?
क्या हम में हिम्मत है अपने कर्मों की जिम्मेवारी लेने की?
क्या हम कभी खुद को काल्पनिक मातायों से, आसमानी पिता से, चाँद सितारों की काल्पनिक गुलामी से आज़ाद कर पायेंगे?
२. "असीमित आज़ादी का खतरा"
कहते हैं कि जहाँ दूसरे की नाक शुरू होती है, वहां आपकी आज़ादी खत्म हो जाती है. मतलब आज़ादी है, लेकिन असीमित नहीं है.
लेकिन सिर्फ कहते हैं, हमारे यहाँ बहुत बहुत आज़ादी ऐसी है जो असीमित है, लेकिन असीमित होनी नहीं चाहिए. ...तभी हल है...जैसे जनसंख्या, कारों की संख्या, प्राइवेट पूंजी........एक हद के बाद इन पर व्यक्तिगत कण्ट्रोल खत्म हो जाना चाहिए.
यानि असीमित आज़ादी न तो बच्चे पैदा करने की होनी चाहिए और न ही वाहन रखने की और न ही प्राइवेट पूँजी की.
पूँजी रखने की आज़ादी हो लेकिन एक हद के बाद की पूँजी 'पब्लिक डोमेन' में आ जानी चाहिए. जैसे 'कॉपी राईट' है, वो कुछ दशकों के लिए है, फिर खत्म हो जाता है. यानि जैसे मेरी लिखी कोई किताब हो, उस पर मेरा कमाने का, प्रयोग का एक्सक्लूसिव हक़ एक समय के बाद खत्म, वो पब्लिक डोमेन की चीज़ हो गई. ऐसे ही पूँजी के साथ होना चाहिए. यह सीधा-सीधा पूंजीवाद में समाजवाद का सम्मिश्रण है.
ऐसे ही कारें, अन्य वाहन. आज दिल्ली में वाहनों की संख्या एक समस्या बन चुकी है. पार्किंग के लिए कत्ल हो जाते हैं. लोग दूसरों के घरों, दुकानों की आगे, चलती सड़कों के बीचों-बीच, मोड़ों पे, कहीं भी कारें खड़ी कर चलते बनते हैं. छोटी गलियों में स्कूटर तक खड़े करने की जगह नहीं, फिर भी ज़बरन खड़ा करते हैं.
अब यह है, असीमित उपभोग का दुष्परिणाम. न. इसे सीमित करना ही होगा. राशनिंग करनी ही होगी. आज नहीं तो कल.आज कर लें तो बेहतर.
ऐसे ही बच्चे हैं. हर व्यक्ति को असीमित बच्चे पैदा करने का हक़ छीनना ही होगा. यह हक़ जन्म-सिद्ध नहीं होना चाहिए. यह हक़ एक privilege (विशेषाधिकार) होना चाहिए. व्यक्ति स्वस्थ हो, आर्थिक रूप से सक्षम हो तो ही बच्चा पैदा करने का हक़ हो. वो भी तब, जब एक भू-भाग विशेष उस बच्चे का बोझ उठाने को तैयार हो.
मतलब आजादी होनी चाहिए, लेकिन असीमित नहीं, देश-काल के अनुरूप उस आज़ादी को पुन:-पुन: परिभाषित करना ही होगा. उसमें बड़ा हस्तक्षेप वैज्ञानिकों का होना चाहिए न कि ज़ाहिल नेताओं का. और धार्मिक किस्म के लोगों का तो इसमें कोई हाथ-पैर पाया जाए तो काट ही देना चाहिए. क्योंकि ये लोग किसी भी समस्या का हल नहीं हैं, असल में ये लोग ही हर समस्या की वजह हैं, ये ही समस्या हैं.
और आज़ादी अगर हमें चाहिए तो हमें ज़िम्मेदारी भी लेनी होगी. वो ज़िम्मेदारी है असीमिति आज़ादी को सीमित करने की वक्त ज़रूरत के मुताबिक, वरना हम सब सामूहिक आत्म-हत्या की तरफ बढ़ ही रहे हैं.
नमन...तुषार कॉस्मिक.
यूनान, मिश्र, रोम मिट गए सब जहाँ से.
यह सिर्फ सभ्यताएं ही नहीं मिटी, इनकी देवी-देवता भी मिट गए.
TROY फिल्म का दृश्य है, Achilles हमला करता है तो विरोधियों के देवता 'अपोलो' की मूर्ति का भी सर कलम कर देता है. यहाँ भारत में सोमनाथ के मन्दिर पर आक्रमण हुआ, फिर अनेक मंदिर गिरा कर मस्ज़िद बना दिए गए. किसका क्या बिगाड़ लिया इन देवताओं ने? कुछ नहीं.
कहना यह चाहता हूँ कि देवी-देवता भी हम इंसानों के साथ हैं.....हमारी वजह से हैं .....हमारे बनाए हैं.
भारत में कुछ ही मीलों की दूरी से बोली बदल जाते है....न सिर्फ बोली बदलती है....देवी-देवता भी बदल जाते हैं...ऐसे-ऐसे देवी-देवतायों के नाम है जिनको शायद ही उस इलाके से बहार किसी ने सुना हो.....जम्भेश्वर नाथ, मुक्तेश्वर नाथ...कुतिया देवी. झंडे वाली माता-डंडे वाली माता.
लेकिन बड़ी मान्यता होती है उन इलाकों में.
कुछ मज़ारों की, कुछ मंदिरों. कुछ गुरुद्वारों की ख़ास-ख़ास मान्यता होती है.
न तो इन स्थानों से, न इन देवी-देवतायों से कुछ मिलता है, जो मिलता है, जो बनता है, जो बिगड़ता है सब आपके अपने प्रयासों की वजह से.
बस एक भावनात्मक सम्बल ज़रूर चाहिए होता है इंसान को, उस सम्बल का ही काम करते है यह सब देवता, देवियाँ, मंदर, मसीत, चर्च, गुरद्वार और मज़ार.
असल में इंसान आजादी तो चाहता है, लेकिन इसका मतलब ठीक-ठीक समझता नहीं है, वो कहीं डरता भी है इस आज़ादी से.
आज़ादी का मतलब है कि आप खुद जिम्मेवार हैं अपने कर्मों के प्रति.......कोई चाँद-सितारे नहीं......कोई आसमानी बाप नहीं...कोई पहाड़ों वाली माँ नहीं.
लेकिन इस तरह की आज़ादी खौफ़नाक लगती है इंसान को.
लगता है जैसे किसी ने फेंक दिया हो पृथ्वी पर, निपट अकेला....बिना किसी अभिभावक के.......You are to carry your Cross. तुम्हें सूली चढ़ना है और सूली भी खुद ही कन्धों पर लाद कर ले जानी है. चढ़ जा बेटा सूली पर. लेकिन सच्चाई यही है.
क्या हम इसे स्वीकार करेंगे?
क्या हमें वास्तव में ही आज़ादी चाहिए?
क्या हम में हिम्मत है अपने कर्मों की जिम्मेवारी लेने की?
क्या हम कभी खुद को काल्पनिक मातायों से, आसमानी पिता से, चाँद सितारों की काल्पनिक गुलामी से आज़ाद कर पायेंगे?
२. "असीमित आज़ादी का खतरा"
कहते हैं कि जहाँ दूसरे की नाक शुरू होती है, वहां आपकी आज़ादी खत्म हो जाती है. मतलब आज़ादी है, लेकिन असीमित नहीं है.
लेकिन सिर्फ कहते हैं, हमारे यहाँ बहुत बहुत आज़ादी ऐसी है जो असीमित है, लेकिन असीमित होनी नहीं चाहिए. ...तभी हल है...जैसे जनसंख्या, कारों की संख्या, प्राइवेट पूंजी........एक हद के बाद इन पर व्यक्तिगत कण्ट्रोल खत्म हो जाना चाहिए.
यानि असीमित आज़ादी न तो बच्चे पैदा करने की होनी चाहिए और न ही वाहन रखने की और न ही प्राइवेट पूँजी की.
पूँजी रखने की आज़ादी हो लेकिन एक हद के बाद की पूँजी 'पब्लिक डोमेन' में आ जानी चाहिए. जैसे 'कॉपी राईट' है, वो कुछ दशकों के लिए है, फिर खत्म हो जाता है. यानि जैसे मेरी लिखी कोई किताब हो, उस पर मेरा कमाने का, प्रयोग का एक्सक्लूसिव हक़ एक समय के बाद खत्म, वो पब्लिक डोमेन की चीज़ हो गई. ऐसे ही पूँजी के साथ होना चाहिए. यह सीधा-सीधा पूंजीवाद में समाजवाद का सम्मिश्रण है.
ऐसे ही कारें, अन्य वाहन. आज दिल्ली में वाहनों की संख्या एक समस्या बन चुकी है. पार्किंग के लिए कत्ल हो जाते हैं. लोग दूसरों के घरों, दुकानों की आगे, चलती सड़कों के बीचों-बीच, मोड़ों पे, कहीं भी कारें खड़ी कर चलते बनते हैं. छोटी गलियों में स्कूटर तक खड़े करने की जगह नहीं, फिर भी ज़बरन खड़ा करते हैं.
अब यह है, असीमित उपभोग का दुष्परिणाम. न. इसे सीमित करना ही होगा. राशनिंग करनी ही होगी. आज नहीं तो कल.आज कर लें तो बेहतर.
ऐसे ही बच्चे हैं. हर व्यक्ति को असीमित बच्चे पैदा करने का हक़ छीनना ही होगा. यह हक़ जन्म-सिद्ध नहीं होना चाहिए. यह हक़ एक privilege (विशेषाधिकार) होना चाहिए. व्यक्ति स्वस्थ हो, आर्थिक रूप से सक्षम हो तो ही बच्चा पैदा करने का हक़ हो. वो भी तब, जब एक भू-भाग विशेष उस बच्चे का बोझ उठाने को तैयार हो.
मतलब आजादी होनी चाहिए, लेकिन असीमित नहीं, देश-काल के अनुरूप उस आज़ादी को पुन:-पुन: परिभाषित करना ही होगा. उसमें बड़ा हस्तक्षेप वैज्ञानिकों का होना चाहिए न कि ज़ाहिल नेताओं का. और धार्मिक किस्म के लोगों का तो इसमें कोई हाथ-पैर पाया जाए तो काट ही देना चाहिए. क्योंकि ये लोग किसी भी समस्या का हल नहीं हैं, असल में ये लोग ही हर समस्या की वजह हैं, ये ही समस्या हैं.
और आज़ादी अगर हमें चाहिए तो हमें ज़िम्मेदारी भी लेनी होगी. वो ज़िम्मेदारी है असीमिति आज़ादी को सीमित करने की वक्त ज़रूरत के मुताबिक, वरना हम सब सामूहिक आत्म-हत्या की तरफ बढ़ ही रहे हैं.
नमन...तुषार कॉस्मिक.
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